America will celebrate Hindu Heritage Month… the impression of Vedic tradition will be seen

Source: अमेरिका मनाएगा हिंदू हेरिटेज माह… दिखेगी वैदिक परंपरा की छाप » Hindusthan Post | Author: karunashankar Tiwari, Mumbai

वैदिक ज्ञान अपने अंदर धर्म और ज्ञान का अटूट मेल संजोए हुए है। जब गैलीलियो ने टेलिस्कोप की रचना की तो उससे सदियों पहले सनातनी नौ ग्रहों को जान चुके थे। वे जीवन प्रणाली में इन ग्रहों के प्रभाव की गणना करते थे। यही नहीं, जब सुपर सोनिक और हाइपर सोनिक रॉकेट का विकास हुआ, उससे हजारो वर्ष पहले से हिंदू धर्मग्रंथ पुष्पक विमानों का उल्लेख करते हैं। ये मात्र कहानियां नहीं हैं, बल्कि एक विज्ञान है, जिसे अमेरिका में बसे भारतवंशियों ने अनुभूत किया और उसका दर्शन अमेरिका और अपनी नई पीढ़ी को कराने के लिए अब हिंदू हेरिटेज माह का आयोजन किया है।

अक्टूबर माह को हिंदू हेरिटेज माह के रूप में मनाने के लिए अमेरिका के दस से अधिक राज्यों ने घोषणा कर दी है। यह उस सनातन संस्कृति का संचार है जो वसुधैव कुटुंबकम, जीव सेवा जैसे नैतिक मूल्यों को आधार मानता है। अमेरिका के जिन राज्यों ने इस संदर्भ में घोषणा की है उसमें टेक्सास, प्लोरिडा, जॉर्जिया, न्यूजर्सी, ओहियो आदि का समावेश है। इस माह भर में हिंदू परंपराओं पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम पेश किये जाएंगे जो इस अक्टूबर को त्यौहार का माह बना देंगे।

अमेरिका में कार्यरत लगभग सभी हिंदू संगठनों ने सामुहिक रूप से राष्ट्रपति जो बाइडेन से पत्राचार के माध्यम से अक्टूबर को हिंदू हेरिटेज माह घोषित करने की विनंती की है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि तीस लाख सशक्त हिंदू अमेरिकी समुदाय की आकांक्षाओं के अनुरूप और भारत के साथ अच्छे संबंधों को विकसित करने के लिए हम आप से निवेदन करते हैं कि औपचारिक रूप से अक्टूबर माह को हिंदू हेरिटेज माह घोषित करें।

अमेरिका में मनाए जा रहे हिंदू हेरिटेज माह के लिए प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से देश की बहुसंख्य संस्थाओं का योगदान है, विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेेरिका (वीएचपीए), वर्ल्ड हिंदू काउंसिल ऑफ अमेरिका, हिंदू स्टूडेंट काउंसिल, एकल विद्यालय, कोहाना, हिंदू पैक्ट, एचएसएस, अमेरिकन स्टोर ओनर असोशिएशन, इंडिक प्रेस, इस्कॉन, चिंगारी, स्वामी नारायण संस्थान आदि शामिल हैं।

Read More >

 

Tags: No tags

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *